The best Side of चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय

Wiki Article



स्मोकिंग न करें – क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान करने से त्वचा में झुर्रियां हो सकती हैं या कम उम्र में ही त्वचा बेजान दिख सकती है। दरअसल धूम्रपान करने से हमारे शरीर में ब्लड का फ्लो कम हो सकता है, जिससे त्वचा समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। इसलिए ,अगर आप त्वचा को चमकदार बनाना चाहते हैं तो धूम्रपान करना छोड़ दें।

यह त्वचा की सभी पुरानी कोशिकाओं और आपके रोमछिद्रों से एक्स्ट्रा ऑयल से छुटकारा दिलाएगा. अगर आपकी रूखी त्वचा है और आप अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना चाहते हैं तो मिश्रण में थोड़ा दही और ऑर्गेनिक शहद मिलाएं.

टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो धूप से होने वाले सांवलेपन को रोकता है.

हाथ में थोड़ा तेल लें और अपनी उंगलियों के पोरों से इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

खीरा त्वचा के लिए ठंडा होता है। यह सुस्त त्वचा में नयी जान लाता है। यह त्वचा की रंगत में भी निखार लाता है और साथ ही त्वचा को चमक भी प्रदान करता है।

सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें और चेहरे को अच्छी तरह सूखा लें।

पका केला त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। केला एंटी रिंकल एजेन्ट की तरह काम करता है। केले को मैश करके त्वचा पर लगाने से न सिर्फ झुर्रियों से निजात मिलने में मदद मिलती है, बल्कि स्किन मॉश्चराइज भी होती है। एंटी रिंकल एजेन्ट होने की वजह से त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय में केले को शामिल किया गया है। 

उपयोग करने से पहले मेथी के दानों को कम से कम आठ घंटे के लिए पानी में भिगो दें. एक चम्मच दही के साथ बीजों का पेस्ट बना लें.

पालक में ऐसे गुण हैं जो त्वचा कोशिकाओं को बल तो देते ही हैं साथ ही विषद्रव्यों को भी निष्काषित करने में सहायता करते हैं,

चेहरे के निखार का प्रश्न हो और इसके लिये यदि टमाटर have a peek at this web-site का नाम न शामिल किया जाए; ये कैसे हो सकता है.

स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए कुछ अच्छे फेस वाश

मसाज करने के थोड़ी देर बाद यह स्किन के साथ आसानी से अब्सॉर्ब हो जाएगा।

(और पढ़ें - क्यों है बेसन खाना सेहत के लिए फायदेमंद)

यदि ऐसे आहार लिये जाएँ, जो रंजकता अथवा झाइयों को रोकें तो अवश्य ही लाभ मिलता है.

Report this wiki page